Wednesday, July 11, 2012

कुछ छपी हुई कवितायेँ

कार्तिक का पहला गुलाब 
कार्तिक का पहला गुलाब
सुर्ख पंखरियाँ सुबह की धूप में
तमाम पृथ्वी को अपनी चमक से आंदोलित करती हुई
तहों की बंद परत के बीच से सुगंध भाप की तरह ऊपर उठती है
वह मात्र सुगंध है गुलाब नही
वह रंग
वह गंध
वह पंखिरयों के वर्तुल रूपक में लिपटा
कोमलता, सुकुवांर्ता , सौंदर्य प्रतीक
दृष्टी दूर तक स्वयं के संग जाना चाहती है
कार के शीशे चढ़ाती गिराती भंगिमाओं के बीच
मालिकाना भाव से पोषित तत्व को सम्पूर्णता में परख लेना चाहती है
मान्यताओं की स्थापना के बीच
वक्त बीतता हुआ
अचानक दम लेने को ठमक जाता है

*** 

ठहरा हुआ एहसास
एक एक बीता हुआ क्षण
हाँ
पलों मे फासला तय करके वर्षो का
सिमट आता है सिहरनो में
बंध जाना ज़ंजीरों से मृदुल धागों में
सिर्फ़ इक जगमगाहट, 
कितनी ज़्यादा तेज सौ मर्करी की रोशनियों से
कि
हर वाक्य को पढ़ना ही नहीं सुनना भी आसान
कितनी बरसातें आकर गई
अभी तक मिटा नहीं नंगे पावों का एक भी निशान
क्या इतने दिनों में किसी ने छुआ नहीं
बैठा भी नहीं कोई? 
अभी भी दूब
वही दबी है जहाँ टिकाई थी, हथेलियाँ, हमने.
***

किन्हीं रात्रियों मेकिन्हीं रात्रियों में
जब हवा का वेग किसी ख़ास पग्ध्वनि के बीच लरज़
उठता है
और मैं पोर्टिको के बगल वाली चोटी दीवार पर बैठी होती हूँ
मोटे खम्भे से पीठ टिकाए हुए
बगल की क्यारियों की बैंगनी और गुलाबी पंखारियाँ
फरफराती हैं
जर्बेरा का मद्धम श्वेत पुष्प अपना मुँह पृथ्वी की ओर थोड़ा झुका
लेता है
मानो शर्म से
उसी समय
मेरे अन्तर से जनमती हुई आकाँक्षा मुझे घेर लेती है
जानती हूँ तुम्हे ये कान सुन नहीं पायेंगे
इन आंखों की दृष्टि से परे हो तुम
तुम
मेरी समस्त इन्द्रियों के महसूस से दूर हो जैसे
ठीक इसी समय
वह आकाँक्षा साँप की तरह फहर कर लहरा उठती है
तानकर खड़ी हो जाती है
घास की नर्म हरी परत के ऊपर से लेकर
वहाँ आद्रा स्वाती नक्षत्रों के बीच तक
तुम्हे देखने महसूस कर पाने की अदम्य आकांक्षा
अपने समस्त सुंदर कोमल भावों के साथ
मैं
यहाँ
तुम्हारी प्रतीक्षा में
तुम्हारा आना महसूस करने की यह स्वप्रतीक्षा बेला
मुझे आमंत्रित करती है
तुम दृष्टि से दृष्टव्य नहीं
कानों से श्रोतव्य नहीं
त्वचा के स्पर्श के घेरे से दूर हो तुम
फिर भी
कैसे
किस भाँति
तुम मेरे अन्दर हो
बाहर भी
इस अनाम गंध से पूरित वायु की भाँति
तुम मुझे चारों ओर से घेर लेते हो
उसके बाद
बिना भाषा
बिना शब्दों के कहते हो
यह मैं हूँ
हाँ
यही हूँ मैं
 *** 

कहा था मैंने
(माँ के लिए) 
कहा था मैंने
लौटकर

कभी न कभी अवश्य आऊंगी

किसी गर्म उमस भरी दुपहरिया में
ठसाठस भरी बस से उतरकर
अपने शहर की मोहग्रस्त धरती पर

छूट गया समय
एक बारगी हिलक उठता है
दूर गुलमोहर के पीछे
आकाश के विस्तार में छिपी है
दो आकुल आँखों में भरी प्रतीक्षा

सम्पूर्ण सिहरते वजूद का यह वाष्पित दाब
 *** 

जब अमृत बरसा 
उछलती, मदमाती आई, 
चंचल, अल्हड़ इक धारा, 
सहसा, टूटकर, बिखर गई, 
उस ऊँचे पत्थर के ऊपर, 

वक्र हूई दृष्टी, 
हुआ कुपित चट्टान, 
निर्जन वन में, थामे खड़ा मैं, ज्यों सातों आसमान, 

जड़ें मेरी पाताल को हैं जातीँ, 
कंधों पर ठहर ठहर जाते बादल, 
किसनें ? किसने भिगोयी मेरी, ये वज्र सी छाती, 

रुकी नहीं, थमी नहीं, चंचल धारा, 
बह चली, पत्थर दर पत्थर, 
बोली, सहसा पलट
हां बिखेरी मैंने, अंजुरी भर भर
शीतल धारा, 
यूं रचा मैंने, तेरे गुहार में, 
मुट्ठी भर जमीं, 
होगा कभी अंकुरित यहाँ, 
बरस बीते, 
इक नन्हा सा, दूर देश का बीज
पिरो देगा वह कण-कण

पतले अंखुआये नन्हें कोंपल, 
दिखोगे तुम स्रष्टा
कहलाओगे पालनकर्ता
विहंसा चट्टान, 
शिला सी उसकी मुस्कान
पिघल गई धारा के साथ
 *** 

झुके हुए दरख्तों के पार 
झुके हुए दरख़्तों के पार झाँकती है एक किरण
बुझी-सी अनमनी-सी
पुरते सपनों के हर रंग को
डुबो-डुबो जाता है गाढ़ा अंधेरा
अनिश्चित को चाहते हुए असमंजस की दीवारों से घिर जाती हूँ
तो
पर्त-सी खुलती है
कि
चांद तो दूर कहीं दूर
आंधियों के पार घिर, जा चुका
रेतीले चक्रवातों के बीच
डगमगाती खड़ी हूँ
किसी नए क्षितिज कि तलाश में
***

No comments: